BSKT Yatra – Day 04 (2023)- Sacchidanand Inter College, Kaptanganj. (1-Dec-2023, Friday)

Sacchidanand Inter College, Kaptanganj

बुद्ध से कबीर तक यात्रा का इस वर्ष 2023 का संस्करण गोरख से गांधी तक के बैनर तले, पहुंचा उरवा कस्बे में
1 दिसम्बर 2023,
गोरखपुर शहर और निकटवर्ती जिलों में आयोजित होने वाली बुद्ध से कबीर तक यात्रा के पाँच दिवसीय कार्यक्रम में चौथे दिन का कार्यक्रम सचिदानंद इंटर कॉलेज कप्ताननगंज एवं संतपुष्पा इंटर कॉलेज हाटा में हुआ। कप्ताननगंज में यात्रा की शुरुआत कस्बे के आमजन और बच्चों के साथ पदयात्रा निकाल कर की गई। इस मनोहारी दृश्य वाली यात्रा में संस्था के रंग बिरंगे झंडे देश की विविधता और अनेकता में एकता को प्रदर्शित कर रहे थे। पदयात्रा के बाद यात्रा
सचिदानंद इण्टर कॉलेज पहुचीं ।

विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नाटकों के माध्यम से आपसी भाईचारे ,समाजिक सौहार्द और देश की एकता को मजबूत करने का संदेश पहुँचाया गया। यात्रा का उद्देश्य बताते हुये संस्था के संरक्षक डॉ० विनोद कुमार मल्ल, IPS, पूर्व डीजीपी गुजरात ने कहा कि देश को सही दिशा गाँधी ,गोरख, बुद्ध,कबीर और बाबा साहब अम्बेडकर जैसे महापुरुषों के रास्ते पर चल कर ही मिलेगी।

डॉo विनोद कुमार मल्ल ने, इस यात्रा में आयोजित करियर काउंसलिंग के विशेष सत्र में अपने अनुभव का लाभ विद्यार्थियों को देते हुए, उन्हें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के गुर बताए। वाराणसी से आये हुये फादर आनंद मैथ्यूज़ ने बच्चों को देश का भविष्य संवारने की शिक्षा देते हुये, उन्हें संवैधानिक राष्ट्रवाद और संविधान द्वारा प्राप्त मूल अधिकारों और कर्तव्यों के विषय मे बताया। बुद्ध से कबीर तक बैंड ने कबीर के अत्यंत मधुर कबीर निर्गुण भजनों, सूफ़ी और क़ौमी एकता के गीतों के माध्यम से विद्यार्थियों और शिक्षकगणों का मन मोह लिया।
प्रेरणा कला मंच के श्री मुकेश झाँझरवाला और साथियों ने अत्यंत प्रभावशाली रूप से प्रस्तुत किये गये नुक्कड़ नाटकों की मदद से छुआछूत और नशे के ख़िलाफ़ जागृति फैलाई। “ढ़ाई आख़र प्रेम का” नामक इस संस्कृतिक कार्यक्रम ने विद्यार्थियों को बुद्ध, गुरु गोरखनाथ और कबीर की इस पावन धरती की गौरवशाली परंपराओं के महत्व को बताया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ने यात्रियों का स्वागत कर धन्यवाद ज्ञापित किया था इस तरह के आयोजन के लिये बधाई दी। यात्रा में बुद्ध से कबीर तक ट्रस्ट के समन्यवयक श्री आदित्य राजन, शैलेंद्र कबीर , धर्मेंद्र मल्ल, प्रवीण श्रीवास्तव, दीपक पांडेय, राजमन यादव, आदर्श आदी, कार्तिकेय, हृदय शंकर मल्ल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *